सोमवार, 5 फ़रवरी 2018

3 व्यावसायिक सबक मैं 24 साल के लिए अपनी फर्म चलाने से सीखा है

मार्क गोह द्वारा,

वेनिला लाव एलएलसी के प्रबंध निदेशक
सबसे पहले techinasia.com द्वारा प्रकाशित



मैं लगभग एक चौथाई शताब्दी के लिए एक वकील रहा हूं और उन्होंने अपनी सबसे बड़ी फर्म चलाने वाले उन वर्षों में बिताए हैं। किसी भी छोटे-से-मध्यम उद्यम (एसएमई) की तरह, मैं एक व्यवसाय को बनाने और संचालन करने की बहुत मूलभूतताओं से जूझ रहा हूं-मेरी फर्म के कॉर्पोरेट ढांचे का आकलन करना और मेरे मूल्य प्रस्ताव को परिभाषित करना, मेरे ग्राहक सेगमेंट की पहचान करना, और मेरे वित्तपोषण की योजना बनाना। (इन बुनियादी पाठों के लिए, मैं अलेक्जेंडर ऑस्टरवर्ल्ड के बिज़नेस मॉडल कैनवास का उपयोग करने की सलाह देता हूं।)

मुझे लगता है कि मैं एक बहुत ही अनूठी स्थिति में था, जहां मैंने दो अलग-अलग संसारों में कदम रखा:

एक वकील की दुनिया
एसएमई व्यापार मालिक की दुनिया

वर्षों में मुझे कई अंतर्दृष्टि मिली हैं, और मैं तीन सबसे महत्वपूर्ण लोगों को साझा करना चाहता था

संस्थापक का मामला

बिल गेट्स की किताब, बिज़नेस @ द स्पीड ऑफ थॉट में, वह एक पुराने व्यापार मजाक का संदर्भ देता है, जो "रेलवे को समझा जाता था कि वे स्टील-रेल कारोबार के बदले परिवहन व्यवसाय में थे, हम सभी युआन प्रशांत एयरलाइंस। "
व्यवसाय के मालिकों के रूप में, हम कभी-कभी हमारे "शिशुओं" पर भी केंद्रित या संरक्षक बन जाते हैं, हम अपने व्यवसाय की पहली सफल पुनरावृत्ति पर लटकाते हैं और नवाचार करने, विस्तार करने और बाजार के रुझानों के साथ रहने से इनकार करते हैं। हमें संभावनाओं को देखने में सक्षम होने के लिए अपने दिमाग को खोलने की आवश्यकता है।

मेरे कैरियर के पहले, मैंने एक कंपनी में निवेश किया, जो जागने वालों के लिए नाव की सवारी करता था (यह तब था जब खेल देश में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा था)। जागरूकता से उत्साही लोगों की मांग इतनी अधिक थी कि मालिक अन्य प्रकार के ग्राहकों को पूरा करने में सक्षम नहीं थे।

वॉटरस्कींग बाजार पर कब्जा करने के प्रयास के बारे में कोई भी कभी सोचा नहीं था, हालांकि वहां स्पष्ट मांग थी। अंत में, जागने वाली सनक कम हो गई, और कंपनी को जोड़ दिया।

शायद अगर व्यापार मालिक जागरूकता से परे लग गए और मान्यता दी कि उनका व्यवसाय विभिन्न जल गतिविधियों को समर्थन देने के बारे में था, तो वे अधिक लचीला और टिकाऊ व्यवसायिक रणनीति की योजना बना और निष्पादित कर सकते थे।
मेरा अपना उत्पाद, वेनिला लॉ डॉक्स, कानूनी दस्तावेज असेंबली सॉफ्टवेयर के रूप में तैयार किया गया था ताकि एसएमई कानूनी लागत को कम कर सके और कानूनी प्रक्रिया को सुव्यवस्थित कर सके। हालांकि, मुझे एहसास हुआ है कि सॉफ्टवेयर उद्योग के बाहर के उद्योगों में सॉफ्टवेयर प्रभावी भी हो सकता है। ऐसा ही एक उदाहरण प्रकाशन के क्षेत्र में है, जहां कंपनियों को जल्दी से इकट्ठा करने और वार्षिक रिपोर्ट या मूल्यांकन पुस्तकों की आवश्यकता होती है, वे संभवत: सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल अपने प्रिंट जॉब को व्यवस्थित और कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

इन प्रकार के प्राप्तियां महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उनके बिना, हम लगातार सीमित स्थान पर काम करते हैं, जो हमारे लिए बनाए गए "जाल" से बाहर निकलने में असमर्थ थे। इस जाल से बचने का एक आसान तरीका आपकी टीम के साथ आपकी व्यावसायिक प्रक्रियाओं और रणनीतियों की समीक्षा करने के लिए अपने चुने हुए और संबंधित उद्योगों के विकास और समर्पित समय (उदा। तिमाही / दो वर्षीय बैठकों) के साथ हमेशा अद्यतन रहें।
रिएक्सैमिनेशन रिलेशनशिप

मैं विचार guanxi (मोटे तौर पर संबंधों या कनेक्शन के रूप में अनुवाद) से काफी सावधान रहना था और यहां तक ​​कि एसएमई व्यवसाय का संचालन करने के संबंध में इस विषय के बारे में लिखा है। संक्षेप में, गुआंक्सी की संस्कृति लोगों को उचित कानूनी प्रक्रियाओं के बजाय मौखिक समझौतों और विश्वास के आधार पर स्याही सौदे करती है। मेरे पास कई क्लाइंट हैं जो इस के परिणामस्वरूप मुझे समस्याओं के साथ आए हैं।

अब मुझे विश्वास है कि यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने व्यापार भागीदारों और ग्राहकों के साथ जिस तरह से बातचीत करते हैं और जिस तरह से गुणाक्षी और उचित कानूनी प्रक्रियाओं को जोड़ते हैं, उन्हें एकीकृत करने के लिए लगातार मूल्यांकन और मूल्यांकन करने का समय लेते हैं।

मौजूदा कारोबारी माहौल की मांग है कि हम कई प्लेटफार्मों में कई फ़ैशन में दूसरों से संवाद करते हैं और दूसरों से संबंधित होते हैं। हमारे ग्राहकों (और साथ ही व्यापार भागीदारों के साथ) को लेकर प्रौद्योगिकी के मिश्रण और एक अलग "मानव स्पर्श" की आवश्यकता होती है।

हमें नेटवर्किंग सत्र में भाग लेने और वास्तव में कनेक्ट करने का प्रयास करने में सक्षम होना है, लेकिन फेसबुक, लिंक्डइन, और यहां तक ​​कि Instagram जैसे प्लेटफार्मों से दूर शर्म नहीं भी लेना चाहिए, अगर ऐसा है जहां हमारे लक्षित बाजार एकत्र होते हैं हमारे ग्राहकों के साथ, हमें निपुण होना चाहिए और उचित दस्तावेज की जरूरत को ऊपर उठाने में सुशोभित होना चाहिए, भले ही क्लाइंट को इसकी आवश्यकता न हो।

हमें नेटवर्किंग सत्र में भाग लेने और वास्तव में कनेक्ट करने का प्रयास करने में सक्षम होना है, लेकिन फेसबुक, लिंक्डइन, और यहां तक ​​कि Instagram जैसे प्लेटफार्मों से दूर शर्म नहीं भी लेना चाहिए, अगर ऐसा है जहां हमारे लक्षित बाजार एकत्र होते हैं हमारे ग्राहकों के साथ, हमें निपुण होना चाहिए और उचित दस्तावेज की जरूरत को ऊपर उठाने में सुशोभित होना चाहिए, भले ही क्लाइंट को इसकी आवश्यकता न हो।

बेशक, ध्वनि मल्टी-चैनल क्षमताओं के अधिग्रहण के लिए आवश्यक निवेश किया जाना चाहिए। यदि यह आपके व्यवसाय के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को एकीकृत करने के तरीके जानने के लिए एक कोर्स में दाखिला लेने का मतलब है; अगर इसका मतलब है कि ग्राहक संबंध प्रबंधन सॉफ्टवेयर में निवेश करना आपके सभी ग्राहक सूचनाओं को व्यवस्थित करने के लिए करता है, तो करें; अगर इसका मतलब है कि प्रबंधक के रूप में आप सभी के इनपुट को पाने के लिए एक बैठक बुलाते हैं, तो ऐसा करें

ये कुछ उदाहरण हैं कि हम अपने ग्राहकों, साझेदारों और कर्मचारियों के साथ अपने रिश्तों को फिर से डिज़ाइन करने के लिए खुद को कैसे पुनः जांच सकते हैं।

अपने भविष्य में निवेश करना और अपने निवेशों की भविष्य-प्रूफिंग करना

आमतौर पर इस विषय पर क्या चर्चा की जाती है जैसे कि आपके व्यवसाय में तकनीक को शामिल करना, रणनीतिक वित्तीय निर्णय लेने और आवश्यक कानूनी सुरक्षा प्राप्त करना हालांकि ये ठीक हैं, कुछ उन सभी को हटा लेता है: प्रतिभा सही व्यापारिक भागीदार, कर्मचारी या निवेशक को ढूँढना जो आपके दृष्टिकोण और मिशन के साथ समझता है और संरेखित करता है वह एक भविष्य-सबूत निवेश है।

आप जिस चीज की तलाश करना चाहते हैं वह स्वयं-जागरूकता की गुणवत्ता है हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू पर एक लेख के अनुसार, स्वयं-जागरूकता "अधिक प्रभावी नेतृत्व, अधिक संतुष्ट कर्मचारी, और बदले में, एक और अधिक लाभदायक व्यवसाय" की ओर जाता है। जो लोग स्वयं-जागरूकता रखते हैं वे खुले विचार, संचार, और जानने और सुधारने के लिए तैयार

हाल ही में, मैं एक बहन कंपनी में एक व्यापार टीम सेते शुरू कर दिया है मैं भाग्यशाली हूं कि मेरी टीम में वे स्वयं को जानते हैं, जब वे हार जाते हैं, तब जवाब ढूंढने के लिए पर्याप्त जानकारी प्राप्त होती है, जब वे स्वयं पर काम नहीं कर सकते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात, मेरे साथ अपने ईमानदार राय साझा करने का साहस है। हालांकि कुछ लोग अपने डोमेन अनुभव में यह विशेषता देंगे, मुझे लगता है कि यह उनकी स्वयं की जागरूकता है जो सभी अंतर बनाता है।

आप कैसे हैं? क्या आप अपने व्यापार यात्रा से सीखा है? ये पाठ कैसे आने वाले वर्ष में आपके व्यवसाय को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है?

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