शुक्रवार, 8 फ़रवरी 2019

आपको अपने कपड़ों के ब्रांड को बेचने के लिए एक फैशन मॉडल की आवश्यकता नहीं है ...

श्री वेस्ले गंटर द्वारा

पीआर निदेशक - राइट हुक कम्युनिकेशंस पीटीई लिमिटेड

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जब से मैंने अपनी खुद की एजेंसी शुरू की है, मुझे अनगिनत प्रतिभाशाली व्यवसाय मालिकों से मिलने का अवसर मिला है जो अपने ब्रांडों को अंदर से जानते हैं। चाहे F & B में हो, टेक हो या सेमीकंडक्टर्स के रूप में एक क्षेत्र हो, आप उम्मीद करेंगे कि इन संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ किसी ऐसी एजेंसी के साथ काम करना पसंद करेंगे जो अपने उद्योग को अंदर से सही जानती हो? काफी नहीं।

हालांकि यह इस कारण से खड़ा होता है कि एक विपणन विशेषज्ञ उसी उद्योग से ग्राहक के रूप में उभरता है या जिसने एक समान उद्योग से अधिकांश ग्राहकों की सेवा ली है वह एक सही फिट होगा, समझ हमेशा एक उत्पाद या सेवा को बेचने के लिए अनुवाद नहीं होती है।

यह वह जगह है जहां मुझे लगता है कि कई ग्राहक अपने ब्रांड के लिए एजेंसियों का चयन करते समय प्लॉट खो सकते हैं। वे आम तौर पर उन एजेंसियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो अपने अभियान के उद्देश्य पर बड़ी तस्वीर को देखने के दौरान डिफ़ॉल्ट रूप से एफ एंड बी या टेक जैसे क्षेत्रों में tend उद्योग के विशेषज्ञ हैं और वास्तव में उन्हें अपने उत्पाद या सेवा को बेचने की आवश्यकता है।

किसी एजेंसी का चयन करने का पूरा उद्देश्य इस बारे में नहीं है कि वे आपके उद्योग के विशेषज्ञ हैं, लेकिन यदि वे विपणन उत्पादों / सेवाओं में आपके जैसे विशेषज्ञ हैं। उदाहरण के लिए, वोक्सवैगन जैसे कार ब्रांड को लें, क्या वे अपनी कारों को बेचने और बेचने के लिए एक इंजीनियर को नियुक्त करेंगे? हां और ना। उन्हें निश्चित रूप से परामर्श दिया जाएगा जिस पर यूएसपी को उजागर करना है, लेकिन मार्केटिंग टीम को एक रणनीति के साथ आने की जरूरत है जो ब्रोशर या उपभोक्ता घटनाओं के प्रकारों को डिजाइन करने के संदर्भ में उपभोक्ताओं से अपील करेगी। इसलिए, दूसरे शब्दों में एक एजेंसी को बीच में कहीं होने की जरूरत है - अपने उद्योग के कुछ ज्ञान के लिए, लेकिन सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि मार्केटिंग रणनीति कैसे बनाई जाए जो सही लक्षित दर्शकों तक पहुंचे।

मुझे गलत मत समझो मैं आपके नए रेस्तरां मेनू (जब तक कि यह AI रेस्तरां नहीं है) को प्रचारित करने के लिए एक तकनीकी एजेंसी को नियुक्त करने की वकालत नहीं कर रहा हूं, लेकिन निर्णय लेने से पहले ग्राहकों को क्या करना चाहिए, इन कुछ बातों पर ध्यान दें:

1. ग्राहकों की सूची को केवल एजेंसी के पोर्टफोलियो के अंतर्गत नहीं देखें। पता करें कि उन्होंने उन्हें कैसे सेवा दी है

आपके उत्पाद / सेवा के लिए आपका उद्देश्य क्या है, यह पता लगाने के आधार पर कि कोई एजेंसी किसी अभियान को कैसे अंजाम देती है, इससे आपको अंदाजा होगा कि वे कितने रचनात्मक हैं। पहली नज़र में एक पोर्टफोलियो में बड़े ज्ञात ब्रांड प्रभावशाली लग सकते हैं जब तक आपको यह पता नहीं चलता कि वे कैसे सेवित थे। उदाहरण के लिए, उन्होंने सिर्फ एक प्रेस विज्ञप्ति का मसौदा तैयार किया था और इसे एक समाचार पत्र के माध्यम से भेजा था या कुछ महीनों में एक रचनात्मक अभियान किया था? यदि आप एक एजेंसी की तलाश कर रहे हैं कि सिर्फ प्रेस विज्ञप्ति लिखी जाए और उन्हें मीडिया के एक समूह में भेजा जाए, तो word शब्द बाहर निकालो ’तो एक महंगा भुगतान करने का कोई मतलब नहीं है। केस अध्ययन के लिए पूछें कि यह दिखाता है कि कुछ मुद्दों को कैसे हल किया गया था और रणनीति का उपयोग ब्रांड नाम की तलाश के बजाय अपने पीआर लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए किया गया था।

2. 'सेलिब्रिटी पीआर' द्वारा मूर्ख मत बनो

हर कोई एक सुंदर चेहरे के लिए गिरता है और सोचता है कि यह but एक हजार जहाजों को लॉन्च कर सकता है ’लेकिन एक बार उन जहाजों को लॉन्च किया जाता है जो अगला कदम है? कुछ एजेंसियां ​​हैं जो एक प्रतिनिधि पर सवारी करती हैं जो हमेशा मीडिया में दिखाई देती हैं, इंस्टाग्राम पर एक मिलियन अनुयायी हैं या एक पूर्व रिकॉर्डिंग कलाकार थे जो बिलबोर्ड काउंटडाउन पर थे। लेकिन अगर वास्तव में यह सब होता है, तो बियॉन्से की अपनी पीआर एजेंसी क्यों नहीं है या उसका अपना प्रचारक नहीं है? आपको यह जानने की जरूरत है कि यह 'सुपरस्टार' शायद आपके खाते की सर्विसिंग करने वाला नहीं है या शायद बैठकों में भी नहीं देखा जा सकता है। अब यदि वह संपर्क के कारण आपके लिए प्रेस में कुछ बड़ी सुविधाएँ प्राप्त कर लेता है, तो अल्पकालिक लक्ष्य होने पर वह प्रफुल्लित हो जाता है। लेकिन अंततः आपके पीआर अभियान की सफलता एक टीम पर निर्भर करती है जो इसे समय पर चलाती है और जो अनुभव वे आपके खाते में लाते हैं।

3. एहसास है कि आप अपने उद्योग को समझने वाले पीआर विशेषज्ञ को कभी नहीं पाएंगे 100%

जब तक आप अपने आप को क्लोन नहीं करते हैं और उसे 5 से 8 साल के लिए एजेंसी में काम करने के लिए प्राप्त करते हैं, तब तक आप कभी भी पीआर क्षेत्र में अपने उद्योग के समान ज्ञान के साथ किसी और को नहीं पाएंगे। मेरे करियर में मुझे स्विस वॉच ब्रांडों के लिए पीआर करने का अवसर मिला, जिनमें आइंस्टीन समीकरण के रूप में यांत्रिक जटिलताएं हैं, लेकिन मैं कोई रॉकेट वैज्ञानिक नहीं हूं। पीआर विशेषज्ञ की भूमिका सभी उद्योग के शब्दजाल से महत्वपूर्ण बिट्स को निकालने और उपभोक्ताओं को अपील करने और अपने ब्रांड को आगे बढ़ाने के लिए प्रेस को बताने के लिए है।

4. अपने उद्देश्यों को जानें

कई ग्राहकों को यह पता लगता है कि वे क्या पसंद करते हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं है कि वे क्या चाहते हैं। किसी भी एजेंसी के साथ इस दृष्टिकोण का होना किसी भी सुखद अंत के साथ एक कठिन संबंध की शुरुआत है। इससे पहले कि आप एक एजेंसी से मिलें, जो आप हासिल करना चाहते हैं और आप किस तक पहुंचना चाहते हैं, इस पर एक संक्षिप्त जानकारी रखना अच्छा है। एजेंसी की भूमिका आपको करने के लिए कहने के लिए नहीं बल्कि आपको सलाह देने के लिए है। आप 10 मिलियन डॉलर के साथ बैंकिंग सलाहकार के पास नहीं जाएंगे और उनसे पूछेंगे कि क्या आपको उनके बैंक में निवेश करना चाहिए? मन में स्पष्ट उद्देश्यों के साथ एक संक्षिप्त होने से आपको उस एजेंसी के प्रकार को समझने में भी मदद मिलेगी, जिसकी आप तलाश कर रहे हैं। यह अभ्यास आपके बजट को प्रबंधित करने और उन सेवाओं के लिए भुगतान करने में भी मदद करता है, जिनकी आपको वास्तव में आवश्यकता नहीं है।

लब्बोलुआब यह याद रखना है कि आपको एक ऐसी एजेंसी की आवश्यकता है जो आपके लिए अच्छा हो और जरूरी नहीं कि आप क्या करें। अंतत: विशेषज्ञों को काम पर रखने में पूरी बात यह है कि अपने कौशल के बाहर कुछ करना जरूरी है। अन्यथा आप उन्हें क्या दे रहे हैं?

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