श्री पैट्रिक ग्रोव द्वारा
Catcha Group Ltd के CEO
मैंने एक साल पहले सिडनी में टोनी रॉबिंस के विश्व प्रसिद्ध बिजनेस मास्टरी इवेंट में एक धमाकेदार भाषण दिया था। मेरी कहानी को समान विचारधारा वाले और इच्छुक उद्यमियों के साथ साझा करते हुए, यह जानते हुए कि शायद मेरी कहानी किसी के यात्रा के छोटे हिस्से को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है, हमेशा मुझे मिलती है।
उत्सुक दर्शकों के साथ मैंने जो कहानी साझा की है, वह इन दिनों एक प्रश्न की प्रतिक्रिया है जो मुझे बहुत पसंद है - सात शुरुआती वर्षों में मैं आईपीओ की स्थापना के लिए पांच कंपनियों को कैसे ले सकता था? संक्षेप में, एक उद्यमी के रूप में मेरी सफलता की कुंजी क्या है?
सरल उत्तर - दृढ़ता।
आइए iProperty पर नजर डालें, पहली कंपनी जिसे हमने सार्वजनिक किया था। आज iProperty को इस क्षेत्र में सबसे बड़े और सबसे सफल ऑनलाइन व्यवसायों में से एक के रूप में पहचाना जाता है। हालांकि 11 साल पहले, यह एक अलग कहानी थी।
2007 में, समाचार पत्र क्लासेज़ संपत्ति खरीदने और किराए पर लेने के लिए खोज करने की विधि थी। कुछ ऑनलाइन रियल एस्टेट पोर्टल जो मौजूद थे वे अपेक्षाकृत अज्ञात थे और ज्यादातर अप्रयुक्त थे। दक्षिण पूर्व एशिया में हमारा व्यापार मॉडल अभी तक साबित नहीं हुआ था।
कंपनी की स्थापना के कुछ समय बाद, हम इस क्षेत्र में कारोबार बढ़ाने के लिए धन जुटाने के लिए बाहर गए। हमने सभी निवेशक राउंड, रोडशो, प्री-रोडशो, मिनी-रोडशो आदि किए, हमने हर बैंक, बैंकर, ब्रोकर, वीसी, पीई, परिवार कार्यालय, फंड और निवेशक को देखा जो हमारे साथ मिलेंगे।
हम जिन पहले पांच लोगों से मिले, उन्होंने कहा कि नहीं। जिन दस लोगों से हम मिले, उन्होंने कहा कि नहीं। बाद में जिन 20 लोगों से हम मिले, उन्होंने कहा नहीं, और इसी तरह, और इसी तरह।
यह हमारी 75 वीं निवेशक पिच थी जब कोई अंततः व्यवसाय में निवेश करने के लिए सहमत हुआ।
आज केवल iProperty मौजूद है, क्योंकि हम लगातार बने रहे।
सोचिए अगर हमने 20 वीं, 30 वीं या 74 वीं बैठक के बाद भी हार मान ली होती। किसी को आखिरकार यह कहने के लिए 75 बैठकें हुईं "हाँ, मैं आपको 10% व्यापार के लिए $ 2 मिलियन दूंगा।"
आज वह 10% हिस्सेदारी 50 मिलियन डॉलर की है। आज, iProperty एशिया की संपत्ति वेबसाइटों का प्रमुख नेटवर्क है।
इसी तरह, iflix - जिसका 28 देशों में 15 मिलियन ग्राहक आधार है, और उभरते बाजारों की अग्रणी ऑन-डिमांड वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है - हमारे पहले निवेशक के हां कहने से पहले 115 अस्वीकार किए गए थे!
जैसा कि बेन होरविट्ज़ ने 'द स्ट्रगल' में वर्णित किया है - श # टी होता है। यही व्यवसाय करने की प्रकृति है। आपकी महत्वाकांक्षाएं जितनी अधिक होंगी, आपके सामने चुनौतियां उतनी ही अधिक होंगी। सबसे महत्वपूर्ण चीज जो आप कर सकते हैं वह है दृढ़ता।
हमें उनमें से कई श # ट्स ऐसे क्षण होते हैं जहाँ सरासर दृढ़ता, और न भाग्य और न ही कौशल और न ही पैसा, हमें जाता रहा। उन कुछ क्षणों में शामिल हैं:
हमारे पूरे निदेशक मंडल ने इस्तीफा दे दिया क्योंकि हम दिवालिया हो रहे थे और वे व्यक्तिगत रूप से हमारे ऋण के लिए उत्तरदायी नहीं थे।
हमारा CFO हमें बता रहा है कि हमारी बैलेंस शीट नकारात्मक थी (USD 2 मिलियन से!)।
पैसे खोने, लगातार 8 साल के लिए हर साल।
मेरे साथी और मैं के मासिक वेतन का भुगतान करने के लिए पर्याप्त धन नहीं है, पिछले 15 वर्षों में लगभग 23 महीने।
मैंने इन सभी असफलताओं का अनुभव किया है और कई और अधिक। दृढ़ता ने हमें उपरोक्त उदाहरणों में अनुमति दी:
3 साल के भीतर हमारे सभी लेनदारों को भुगतान करने के लिए
जब तक व्यवसाय लाभदायक हो जाता है, तब तक जीवित रहें और हमें फिर से निवेश करने के लिए मुनाफा हुआ
दृढ़ता सफल उद्यमियों और लोगों का एकल विभेदक कारक है।
दृढ़ता के लिए सीखना सबसे मूल्यवान पाठों में से एक है जिसे आप व्यवसाय और जीवन दोनों में सीख सकते हैं। यह केवल एक सरल मन की स्थिति से अधिक है या विफलता के चेहरे पर दृढ़ है। दृढ़ता आपको यह स्वीकार करने की अनुमति देती है कि आप चुनौतियों का सामना करेंगे और कभी-कभी हार भी सकते हैं, लेकिन दृढ़ता से आप अपनी गलतियों से सीखते हैं, विकसित होते हैं और आगे बढ़ते हैं।
उद्यमियों के लिए सड़क एक लंबी और सटीक है, दोनों शुरुआती शुरुआत से ही कठिन परिस्थितियों और सीमित संसाधनों के साथ-साथ व्यवसायों के रूप में चल रही चुनौतियों के कारण होती हैं।
स्टीव जॉब्स ने एक बार प्रसिद्ध कहा था, "यह शुद्ध दृढ़ता है, जो सफल उद्यमियों को गैर-सफल लोगों से अलग करती है।" और मैंने जीया और सांस ली है।
एक अंतिम विनम्र तथ्य में, 2000 में, जब हम लगभग पैसे से बाहर भाग गए थे और दिवालिया होने के कगार पर थे, एक पत्रिका ने हमारे आईपीओ का प्रयास करने के लिए हमारे पागल विचार के संदर्भ में "प्लीज स्टॉप ड्रीमिंग" के शीर्षक से कैटचा पर एक कहानी चलाई। कंपनी। ठीक है, लगता है कि, उस पत्रिका ने कई साल बाद पर्दाफाश किया, और हम KEPT DREAMING और अब हम 5 आईपीओ नीचे हैं - और आने के लिए। तो यहाँ DREAMING है और इसे बनाए रखने की दृढ़ता है।
Catcha Group Ltd के CEO
मैंने एक साल पहले सिडनी में टोनी रॉबिंस के विश्व प्रसिद्ध बिजनेस मास्टरी इवेंट में एक धमाकेदार भाषण दिया था। मेरी कहानी को समान विचारधारा वाले और इच्छुक उद्यमियों के साथ साझा करते हुए, यह जानते हुए कि शायद मेरी कहानी किसी के यात्रा के छोटे हिस्से को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है, हमेशा मुझे मिलती है।
उत्सुक दर्शकों के साथ मैंने जो कहानी साझा की है, वह इन दिनों एक प्रश्न की प्रतिक्रिया है जो मुझे बहुत पसंद है - सात शुरुआती वर्षों में मैं आईपीओ की स्थापना के लिए पांच कंपनियों को कैसे ले सकता था? संक्षेप में, एक उद्यमी के रूप में मेरी सफलता की कुंजी क्या है?
सरल उत्तर - दृढ़ता।
आइए iProperty पर नजर डालें, पहली कंपनी जिसे हमने सार्वजनिक किया था। आज iProperty को इस क्षेत्र में सबसे बड़े और सबसे सफल ऑनलाइन व्यवसायों में से एक के रूप में पहचाना जाता है। हालांकि 11 साल पहले, यह एक अलग कहानी थी।
2007 में, समाचार पत्र क्लासेज़ संपत्ति खरीदने और किराए पर लेने के लिए खोज करने की विधि थी। कुछ ऑनलाइन रियल एस्टेट पोर्टल जो मौजूद थे वे अपेक्षाकृत अज्ञात थे और ज्यादातर अप्रयुक्त थे। दक्षिण पूर्व एशिया में हमारा व्यापार मॉडल अभी तक साबित नहीं हुआ था।
कंपनी की स्थापना के कुछ समय बाद, हम इस क्षेत्र में कारोबार बढ़ाने के लिए धन जुटाने के लिए बाहर गए। हमने सभी निवेशक राउंड, रोडशो, प्री-रोडशो, मिनी-रोडशो आदि किए, हमने हर बैंक, बैंकर, ब्रोकर, वीसी, पीई, परिवार कार्यालय, फंड और निवेशक को देखा जो हमारे साथ मिलेंगे।
हम जिन पहले पांच लोगों से मिले, उन्होंने कहा कि नहीं। जिन दस लोगों से हम मिले, उन्होंने कहा कि नहीं। बाद में जिन 20 लोगों से हम मिले, उन्होंने कहा नहीं, और इसी तरह, और इसी तरह।
यह हमारी 75 वीं निवेशक पिच थी जब कोई अंततः व्यवसाय में निवेश करने के लिए सहमत हुआ।
आज केवल iProperty मौजूद है, क्योंकि हम लगातार बने रहे।
सोचिए अगर हमने 20 वीं, 30 वीं या 74 वीं बैठक के बाद भी हार मान ली होती। किसी को आखिरकार यह कहने के लिए 75 बैठकें हुईं "हाँ, मैं आपको 10% व्यापार के लिए $ 2 मिलियन दूंगा।"
आज वह 10% हिस्सेदारी 50 मिलियन डॉलर की है। आज, iProperty एशिया की संपत्ति वेबसाइटों का प्रमुख नेटवर्क है।
इसी तरह, iflix - जिसका 28 देशों में 15 मिलियन ग्राहक आधार है, और उभरते बाजारों की अग्रणी ऑन-डिमांड वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है - हमारे पहले निवेशक के हां कहने से पहले 115 अस्वीकार किए गए थे!
जैसा कि बेन होरविट्ज़ ने 'द स्ट्रगल' में वर्णित किया है - श # टी होता है। यही व्यवसाय करने की प्रकृति है। आपकी महत्वाकांक्षाएं जितनी अधिक होंगी, आपके सामने चुनौतियां उतनी ही अधिक होंगी। सबसे महत्वपूर्ण चीज जो आप कर सकते हैं वह है दृढ़ता।
हमें उनमें से कई श # ट्स ऐसे क्षण होते हैं जहाँ सरासर दृढ़ता, और न भाग्य और न ही कौशल और न ही पैसा, हमें जाता रहा। उन कुछ क्षणों में शामिल हैं:
हमारे पूरे निदेशक मंडल ने इस्तीफा दे दिया क्योंकि हम दिवालिया हो रहे थे और वे व्यक्तिगत रूप से हमारे ऋण के लिए उत्तरदायी नहीं थे।
हमारा CFO हमें बता रहा है कि हमारी बैलेंस शीट नकारात्मक थी (USD 2 मिलियन से!)।
पैसे खोने, लगातार 8 साल के लिए हर साल।
मेरे साथी और मैं के मासिक वेतन का भुगतान करने के लिए पर्याप्त धन नहीं है, पिछले 15 वर्षों में लगभग 23 महीने।
मैंने इन सभी असफलताओं का अनुभव किया है और कई और अधिक। दृढ़ता ने हमें उपरोक्त उदाहरणों में अनुमति दी:
3 साल के भीतर हमारे सभी लेनदारों को भुगतान करने के लिए
जब तक व्यवसाय लाभदायक हो जाता है, तब तक जीवित रहें और हमें फिर से निवेश करने के लिए मुनाफा हुआ
दृढ़ता सफल उद्यमियों और लोगों का एकल विभेदक कारक है।
दृढ़ता के लिए सीखना सबसे मूल्यवान पाठों में से एक है जिसे आप व्यवसाय और जीवन दोनों में सीख सकते हैं। यह केवल एक सरल मन की स्थिति से अधिक है या विफलता के चेहरे पर दृढ़ है। दृढ़ता आपको यह स्वीकार करने की अनुमति देती है कि आप चुनौतियों का सामना करेंगे और कभी-कभी हार भी सकते हैं, लेकिन दृढ़ता से आप अपनी गलतियों से सीखते हैं, विकसित होते हैं और आगे बढ़ते हैं।
उद्यमियों के लिए सड़क एक लंबी और सटीक है, दोनों शुरुआती शुरुआत से ही कठिन परिस्थितियों और सीमित संसाधनों के साथ-साथ व्यवसायों के रूप में चल रही चुनौतियों के कारण होती हैं।
स्टीव जॉब्स ने एक बार प्रसिद्ध कहा था, "यह शुद्ध दृढ़ता है, जो सफल उद्यमियों को गैर-सफल लोगों से अलग करती है।" और मैंने जीया और सांस ली है।
एक अंतिम विनम्र तथ्य में, 2000 में, जब हम लगभग पैसे से बाहर भाग गए थे और दिवालिया होने के कगार पर थे, एक पत्रिका ने हमारे आईपीओ का प्रयास करने के लिए हमारे पागल विचार के संदर्भ में "प्लीज स्टॉप ड्रीमिंग" के शीर्षक से कैटचा पर एक कहानी चलाई। कंपनी। ठीक है, लगता है कि, उस पत्रिका ने कई साल बाद पर्दाफाश किया, और हम KEPT DREAMING और अब हम 5 आईपीओ नीचे हैं - और आने के लिए। तो यहाँ DREAMING है और इसे बनाए रखने की दृढ़ता है।
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