पीटर कोलमैन द्वारा
एजिस इंटरकटिफ एशिया पीटीई लिमिटेड में निदेशक
यह पोस्ट उबेर और अन्य "शेयरिंग इकोनॉमी" सेवाओं जैसे AirBnB के लाभ या नहीं के बारे में नहीं है। यह एक पोस्ट है कि कैसे टैक्सी व्यवसाय, विशेष रूप से जकार्ता में एक ऑपरेटर, नई तकनीक और प्रतियोगिता के आगमन को बुरी तरह से नियंत्रित करता है, इस प्रकार अपने कर्मचारियों को प्रभावित करता है और ग्राहकों को भुगतान करता है।
मंगलवार 22 मार्च, 2019 को वापस, जकार्ता में हजारों टैक्सी ड्राइवरों ने जकार्ता के कई मुख्य मार्गों को अवरुद्ध करके पहले से ही अव्यवस्थित जकार्ता में व्यापक फैलाव का कारण बना। यदि आप यह नहीं जानते हैं कि इस तरह की सतर्कता युक्तियों के बिना ट्रैफ़िक कितना खराब है, तो यह समझें कि एक अच्छे दिन में कार्यालय में एक औसत कार 2 घंटे या उससे अधिक समय तक चलती है। उस मंगलवार को वास्तव में कुछ भी करना असंभव था जो सामान्य के करीब भी था और हम में से अधिकांश जहां भी थे, वहां रुक गए, कॉफी मिली, सोशल मीडिया पर पुलिस से अपडेट मिला, हार मान ली और फिर घर चले गए। एक दिन पूरी तरह से बर्बाद।
बेशक ड्राइवरों को प्रदर्शन का अधिकार है, उनके पास पुलिस से अनुमति थी कि वे उन्हें ऐसा करने की अनुमति दें। इंडोनेशिया एक लोकतंत्र है और इसलिए उन्होंने अपने श्रम को वापस लेने और अपनी बात को बनाने के लिए अपने लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल किया, जो कुछ भी था, हम में से सबसे असुविधाजनक तरीके से। यही एक हड़ताल है। दिन के दौरान पत्थरबाजी, टूटी हुई खिड़कियां, पिटाई और यात्रियों, ड्राइवरों और टैक्सी चालकों के खिलाफ यादृच्छिक हिंसा के अन्य कार्यों को शामिल करने के दौरान कुछ बहुत ही अनाकर्षक घटनाएं हुईं। अप्रत्याशित नहीं है।
बैनर में लुडाइट्स का संदर्भ निश्चित रूप से अच्छा है। उन उद्योगों में जो हमेशा नई तकनीकों से भयभीत रहते हैं। वे 21 वीं सदी के लुडाइट्स हैं, जो कि 19 वीं सदी के हैं। शेयरिंग इकोनॉमी मॉडल एक या दूसरे तरीके से बने रहने के लिए हैं। आप उनसे लड़ सकते हैं, लेकिन अगर वे चीजों को अधिक कुशल बनाते हैं, तो आप जीत नहीं सकते, और इसका सामना कर सकते हैं, सस्ता। कैचफ्रेज़ "एडाप्ट या डाई" है।
हालांकि यह वही है जो टैक्सी कंपनी ने अगले दिन किया था जो उबेर के लिए एक उपहार था। मुख्य कंपनी, ब्लूबर्ड ने पूरे 24 घंटे के लिए सभी को मुफ्त टैक्सी की सवारी दी। एक शानदार पीआर मास्टर स्ट्रोक की तरह लगता है। क्षमा करें, आपको कल टैक्सी नहीं मिली और हमने आपको असुविधा का कारण बनाया। तो यहाँ, जितनी टैक्सी चाहिए उतनी मुफ्त में चाहिए। बढ़िया है? बेवकूफ लगता है। पूरे दिन फोन या मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके कैब बुक करना महत्वपूर्ण था। क्यों? वैसे लोग जो कभी टैक्सी नहीं लेते थे, वे पूरे शहर में मुफ्त में जाने वाली गली में थे। उनके लिए शानदार। बस उन लोगों में से किसी के लिए भी असंभव है, मेरे जैसे, जो हमें बैठकों और हवाई अड्डे तक ले जाने के लिए एक सुरक्षित और विश्वसनीय टैक्सी सेवा पर भरोसा करते हैं।
बचाव में कौन आया? उबेर। एक ऐसी सेवा जिसका मैंने पहले कभी उपयोग नहीं किया था, अब वह एकमात्र सेवा थी जिसका उपयोग मैं हवाई अड्डे तक जाने के लिए कर सकता था।
इसलिए मैं उबेर का उपयोग करने के लिए मजबूर करने के लिए ब्लूबर्ड को धन्यवाद कहना चाहता हूं। आपके पीआर व्यायाम ने आपकी छवि को बेहतर बनाने के लिए कुछ भी नहीं किया जनता को आपको सबसे ज्यादा परवाह करनी चाहिए, हममें से जो हर दिन आपका उपयोग करते हैं और विशेषाधिकार के लिए भुगतान करते हैं। यह लगभग सोचता है कि आपकी पीआर टीम को उबेर द्वारा भुगतान किया गया था ताकि वह बेवकूफ ग्राहक सेवा के इस उत्कृष्ट कृति के साथ आ सके। अगर मैं उबेर था तो मैं ब्लूबर्ड पीआर टीम को फूल और चॉकलेट भेज रहा हूं, उन्होंने आपको अधिक नए ग्राहकों को जीता है, जो शायद अब वफादार रहेंगे, जैसे कि आपने इस रणनीति को खुद सोचा था।
इस पोस्ट की बात? यदि आप कुछ नहीं के लिए कुछ दूर मूल्य देते हैं और गलत लोग इसका फायदा उठाते हैं तो आपने अपने ब्रांड को नुकसान पहुंचाने के अलावा कुछ नहीं किया। यह अनपेक्षित परिणामों का नियम है जो थोड़ा और सोच के साथ इतना बेहतर हो सकता था।
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