मंगलवार, 25 जून 2019

अवसर ब्रांडिंग हलाल में जालोर

सुश्री नूरहती घानी द्वारा, खाता कार्यकारी, राइट हुक कम्युनिकेशंस

हलाल - यह पांच अक्षर का शब्द है जो लगातार मुस्लिम और गैर-मुस्लिम समुदाय में बहस छिड़ता है। परिभाषा के अनुसार, refers हलाल ’एक अरबी शब्द है और यह दर्शाता है कि पारंपरिक इस्लामी कानून में क्या स्वीकार्य या वैध है। कई लोग हलाल शब्द को भोजन और पेय के साथ जोड़ना चाहते हैं, विशेष रूप से मांस के बारे में, लेकिन क्या वे जानते हैं कि हलाल अवधारणा मांस से परे है, क्योंकि यह समग्र इस्लामिक जीवन शैली को भी समाहित करता है।

यह सिर्फ भोजन के बारे में नहीं है?

कितने लोगों को यह महसूस नहीं होता है कि हलाल अवधारणा किसी व्यक्ति द्वारा उपभोग किए जा रहे से अधिक पर लागू होती है। प्यू रिसर्च सेंटर के मुताबिक, मुस्लिम आबादी 2015 और 2060 के बीच समग्र विश्व की आबादी के मुकाबले दोगुनी से अधिक बढ़ने का अनुमान है, 2015 में 70% - 20 बिलियन में लगभग 3 बिलियन से लगभग 3 बिलियन की वृद्धि के साथ। यह बहुत ही कारण हो सकता है कि एशिया प्रशांत क्षेत्र में और साथ ही वैश्विक स्तर पर हलाल सेवाओं और उत्पादों की मांग में वृद्धि हुई है।

यात्रा को फिर से परिभाषित करना

तूफान से दुनिया को लेना हलाल पर्यटन की तीव्र वृद्धि है। यह बताया गया है कि मुस्लिम यात्रियों द्वारा खर्च 2020 तक यूएस $ 220 बिलियन तक बढ़ने की संभावना है, मुस्लिम पर्यटकों की बढ़ती संख्या के साथ, 2016 में 121 मिलियन से 156 मिलियन हो गई है। जबकि हलाल पर्यटन बाजार की उत्पत्ति तीर्थयात्राओं से उपजी है, इस उद्योग ने मुस्लिम पर्यटकों को अधिक खर्च करने की शक्ति के कारण लोकप्रियता हासिल की है।

मास्टरकार्ड-क्रिसेंटरेटिंग ग्लोबल मुस्लिम ट्रैवल इंडेक्स (जीएमटीआई) 2019 के एक अध्ययन में चार the सेवाओं की आवश्यकता की पहचान की गई है, जिनकी मुसलमानों को यात्रा के दौरान आवश्यकता होती है - हलाल भोजन, प्रार्थना सुविधाएं, पानी के अनुकूल वॉशरूम और कोई इस्लामोफोबिया नहीं। थाईलैंड और जापान जैसे कई देशों ने मुस्लिम पर्यटकों के लिए ऐसी सेवाओं को प्रदान करने के लिए बैंडवागन पर छलांग लगाई है, जिसमें दोनों देश अपना पहला हलाल होटल खोल रहे हैं। ये होटल मुसलमानों को हलाल-प्रमाणित भोजन, प्रार्थना कक्ष, और यहां तक ​​कि पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग स्विमिंग पूल जैसी सुविधा प्रदान करने के लिए अभ्यास करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

फैशन में मानदंडों को तोड़ना

हलाल पर्यटन के अलावा, हलाल फैशन उद्योग पिछले कुछ वर्षों में नई जमीन तोड़ रहा है। हलाल फैशन उन कपड़ों को संदर्भित करता है जो मामूली और शरिया-आज्ञाकारी होते हैं, जहां कपड़े आम तौर पर ढीले-ढाले होते हैं और आव्रट (अंतरंग भागों के लिए अरबी) को कवर करते हैं। हिजाब पहनने वाले प्रभावितों और मॉडलों के उदय ने कई प्रसिद्ध डिजाइनरों को मामूली संग्रह तैयार करने में बदल दिया है। पारंपरिक महिलाओं के सिर के स्कार्फ को आधुनिक मुस्लिम महिला के लिए फिर से डिज़ाइन किया गया है जो फैशन से संबंधित गतिविधियों और खेलों में संलग्न होकर जीवन को पूरी तरह से जीना चाहती है। इतालवी लक्जरी फैशन हाउस, डोल्से एंड गब्बाना ने 2016 में मध्य पूर्व में मुस्लिम ग्राहकों को लक्षित हिजाब और अबायस का एक संग्रह जारी किया। लोकप्रिय जापानी फैशन रिटेल ब्रांड, यूनीक्लो ने भी विनम्रता को अपनाने के लिए डिजाइनर और इंटरनेट व्यक्तित्व, हिज ताजिमा के साथ सहयोग किया है। 2015 में फैशन के दृश्य। स्पोर्ट्स परिधान ब्रांड, नाइकी, 2017 में महिलाओं के लिए 'खेल हिजाब' को लॉन्च करने वाला पहला प्रमुख ब्रांड बन गया। उद्योग में आदर्श के खिलाफ जाने वाला, सोमाली-अमेरिकी सौंदर्य था जो पहली मॉडल के रूप में दिखाई दिया प्रतिष्ठित स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड स्विमिंग सूट के मामले में हिजाब और बुर्किनी पहनें। इस तरह के उदाहरण बताते हैं कि पश्चिमी और गैर-मुस्लिम समुदाय हलाल बाजार को अपनाने के लिए अधिक खुले हैं।

फैशन उद्योग के समान, हलाल सौंदर्य उत्पाद केवल मुसलमानों के ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के उपभोक्ताओं के दिलों और दिमागों में अपनी जगह बना रहे हैं। हलाल सौंदर्य उत्पादों में ऐसी सामग्री नहीं होनी चाहिए जो इस्लामिक कानून, जैसे शराब और किसी भी जानवर के उत्पादों द्वारा मना की गई हो। पानी में घुलनशील या सांस लेने वाली नेल पॉलिश भी वर्धा ब्यूटी और अमेरिकन बेस्ड अमारा कॉस्मेटिक्स जैसे ब्रांड के साथ दुनिया भर में कई मुस्लिम महिलाओं के बीच लोकप्रियता हासिल कर रही हैं, और यह एक इस्लामी जीवन शैली को अपनाने के दौरान महिलाओं के लिए सुंदर दिखना आसान बनाता है।

हलाल ब्रांडों के लिए अधिक जागरूकता पैदा करना

यह संदेह के बिना है कि हलाल उद्योग पिछले कुछ वर्षों में एक घटना बन गया है। जो केवल मध्य पूर्व में सीमित होने के लिए उपयोग किया जाता था, अब वह एशिया प्रशांत, यूरोप और यहां तक ​​कि सिंगापुर जैसे दुनिया के अन्य हिस्सों में एक मजबूत पायदान हासिल कर रहा है। आगामी हलाल हब जो 2021 में हमारे छोटे लाल डॉट में खोलने के लिए तैयार है, "दक्षिण पूर्व एशिया में अपनी तरह का सबसे उन्नत" होगा और यह सिंगापुर के हलाल परिदृश्य को दुनिया की नजरों में समेट देगा।

हलाल उद्योग के लिए एक बड़े अंतरराष्ट्रीय दर्शकों को पकड़ने की इतनी अधिक क्षमता के साथ, इन ब्रांडों द्वारा अपने उत्पादों को अधिक प्रभावी ढंग से बाजार में लाने के लिए अधिक प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। इसके अलावा, छोटे मुस्लिम बड़े हिस्से में भूमिका निभाते हैं कि कैसे हलाल केंद्रित उत्पादों का विपणन किया जाता है ताकि उनके पास अधिक खर्च करने की शक्ति हो और सोशल मीडिया चैनलों पर उनका प्रभाव हो।

अज्ञानता का केवल शिक्षा से मुकाबला किया जा सकता है और जहां सामग्री विपणन खेल में आता है।


दुनिया भर में गैर-मुस्लिम उपभोक्ताओं की शिफ्टिंग की धारणा और खर्च करने की शक्ति भी हलाल उद्योग को विकसित करने में मदद करने का एक प्रमुख पहलू है। शिक्षा और अधिक मीडिया एक्सपोज़र के माध्यम से, ये उपभोक्ता हलाल उद्योग के बारे में अधिक जागरूक होंगे और हलाल उत्पाद और सेवाएँ केवल सभी के लिए ही नहीं

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